पके नहीं कच्चे केले से पाएं अच्छी सेहत और शुगर लेवल को भी रखें कंट्रोल

पके नहीं कच्चे केले से पाएं अच्छी सेहत और शुगर लेवल को भी रखें कंट्रोल

सेहतराग टीम

फल खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए तो डॉक्टर और मेडिकल एक्सपर्ट अक्सर फल खाने की सलाह भी देते हैं। वैसे तो सभी फल फायदेमंद होते हैं और सभी को पसंद भी होते हैं। लेकिन केला ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होता है। केला खाने के कई फायदे होते हैं तो कई नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। केला मोटापा और डायबिटीज को बढ़ाने का काम करता है। ऐसी स्थिति में अगर आपको केले का स्वाद इतना पसंद है तो क्यों न इसे हरे कच्चे केले से रिप्लेस करके देखें। इसमें भी कई तरह के न्यूट्रिशन होते हैं जो हर तरह सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। तो बेफ्रिक होकर खाएं केले के चिप्स और सब्जी।

पढ़ें- नवजीवन दे सकता है अनानास का सेवन

कच्चे केले में मौजूद न्यूट्रिशन ( Raw Banana Nutrition in Hindi):

न्यूट्रिशन के मामले में कच्चा और पका केला समान ही होता है। कच्चे केले में 2-3 ग्राम फाइबर और 80% कार्बोहाइड्रेट होता है।

कच्चे केले से होने वाले सेहत के फायदे (Health Benefits of Raw Banana in Hindi)

1- डाइजेस्टिव सिस्टम होता है इम्प्रूव (Raw Banana Improved Digestive System in Hindi):

हरे केले में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा होती है। जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है और कब्ज से राहत मिलती है। इतना ही नहीं इससे कोलन कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम रहता है।

2- ब्लड शुगर लेवल रखें कंट्रोल (Raw Banana Keep Blood Sugar Level Control in Hindi):

डायबिटीज के मरीजों को पके केले की जगह कच्चा केला खाना चाहिए। इसमें मौजूद पेक्टिन और स्टॉर्च ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। 

3- वजन घटाने में मददगार (Raw Banana Helped in Weight Loss in Hindi):

जैसा कि हम जान चुके हैं कि कच्चे केले में फाइबर और स्टॉर्च की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। तो भूख लगने पर इससे बने स्नैक्स खाएं इससे पेट अच्छी तरह भर जाता है जिससे ओवरइटिंग से बच जाते हैं। बॉडी में एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं जमा होती जो मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है।

4- कॉर्डियोवेस्कुलर हेल्थ रखता है सही (Raw Banana Keeps Fit cardiovascular Health in Hindi):

कच्चे केले में पोटैशियम मौजूद होता है। जिससे ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है। कॉर्डियोवेस्कुलर प्रॉब्लम एक तरह से मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है।

क्या कच्चे केले के कोई साइड इफेक्ट हैं (Raw Banana Side Effects in Hindi):

वैसे तो कच्चे केला खाना हर तरह से सुरक्षित है लेकिन अगर आप किसी तरह की पेट की परेशानियों से जूझ रहे हैं तो हो सकता है इसे खाने के बाद आपको थोड़ी दिक्कत हो। ब्लॉटिंग और गैस की प्रॉब्लम भी इससे हो सकती है।

 

इसे भी पढ़ें

नवजीवन दे सकता है अनानास का सेवन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।